Google मार्च 2024 कोर अपडेट को आसान शब्दों में समझिए

 



क्या आपने कभी ऑनलाइन कुछ खोजते समय Weird वेबसाइटें सर्च रिजल्ट में टॉप पर आते हुई देखी हैं? शायद कोई रेसिपी जिसकी विधि बहुत ही अजीब तरीके से लिखी गई हो या कोई ऐसा लेख जो आपके सवाल का जवाब बिल्कुल न देता हो. गूगल अपने मार्च 2024 कोर अपडेट के साथ इस दिक्कत को दूर करने की कोशिश कर रहा है, इसे आप सर्च रिजल्ट की डिजिटल सफाई का अभियान भी कह सकते हैं. आइए, इस नए कोर अपडेट को सरल शब्दों में समझने का प्रयास करते हैं.

गूगल मार्च 2024 कोर अपडेट:

गूगल ने मार्च 2024 कोर अपडेट में अपने सर्च एल्गोरिदम और Spam नीति में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. इस अपडेट का मकसद उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री (High-Quality Content) को प्रायोरिटी देकर सर्च रिजल्ट को बेहतर बनाना है. नए बदलाव के बाद, गूगल का एल्गोरिदम कम गुणवत्ता वाली वेबसाइट (Low-Quality Content) को सर्च रिजल्ट से बाहर करने में बहुत तेज़ हो गया है. कुछ ही दिनों के भीतर, इस अपडेट से प्रभावित होने वाली वेबसाइटों की संख्या ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गई है, जो फ्लोरिडा, पांडा और पेंगुइन अपडेट के बाद नहीं देखी गई थी. Google Florida Search Update नवंबर 2003 में, Google Panda Search अपडेट फरवरी 2011 में और Google Penguin Search Update अप्रैल 2012 में आया था. अब 12 साल बाद आए इस बदलाव ने सुनामी ला दी है. रातों-रात हजारों वेबसाइट्स का ट्रैफिक जीरो हो गया है. इस नए अपडेट ने SEO की दुनिया में खलबली मचा दी है.

गूगल के नए बदलाव का उद्देश्य क्या है?

गूगल मार्च 2024 कोर अपडेट, गूगल के सर्च एल्गोरिदम में एक बड़ा बदलाव है. यह बदलाव 8 मार्च 2024 को शुरू हुआ था और धीरे-धीरे सभी वेबसाइटों को प्रभावित कर रहा है. इसका मकसद है, बेहतर और ज़्यादा उपयोगी जानकारी (Useful Content) को यूजर्स तक पहुंचाना.

गूगल चाहता है कि जब आप किसी चीज के बारे में जानकारी ढूंढें, तो आपको सबसे सटीक और उपयोगी जानकारी मिले. साथ ही स्पैम और कम गुणवत्ता वाली सामग्री को कम करना, और उपयोगकर्ताओं को बेहतर सर्च अनुभव (Better Search Experience) देना है.

कौन सी वेबसाइट्स को होगा फायदा और किसे होगा नुकसान?

यह अपडेट उन वेबसाइटों को प्राथमिकता देगा जो यूजर्स के लिए उच्च गुणवत्ता (Quality Content) और उपयोगी (Useful Content) क्रिएट करती हैं. साथ ही गूगल ने ऐसी वेबसाइटों को दंडित करना यानी सर्च रिजल्ट से बाहर करना शुरू कर दिया है जो कम गुणवत्ता वाली सामग्री (Low Quality Content) पब्लिश कर रही हैं या फिर Search Engine को प्रभावित करने की कोशिश कर रही हैं.

यूजर्स के अनुभव (User experience) में सुधार

गूगल चाहता है कि यूजर्स को सर्च करते समय अधिक सटीक और प्रासंगिक रिजल्ट प्राप्त हों।

उदाहरण:

कई बार आप सर्च रिजल्ट में टॉप पर आए रिजल्ट को क्लिक करते हैं, लेकिन उसमें मौजूदा जानकारी आपके लिए प्रासंगिक नहीं होती है या केवल कीवर्ड्स को टारगेट करने के लिए ऐसा कंटेंट जनरेट किया गया होता है. अब ऐसी वेबसाइट के रिजल्ट को गूगल सर्च या गूगल डिस्कवर में प्राथमिकता नहीं मिलेगी.

विश्वसनीयता और प्रामाणिकता को बढ़ावा देना:

गूगल चाहता है कि खोज परिणामों में विश्वसनीय और प्रामाणिक जानकारी वाले वेबसाइटों को प्राथमिकता दी जाए. इसलिए केवल सर्च इंजन के लिए कंटेंट जनरेट करने वाली वेबसाइट को उसने चिन्हित कर उसे सर्च रिजल्ट से बाहर करने की प्रोसेस शुरू कर दी है.

उदाहरण:

यदि आपकी वेबसाइट अगले दो महीनों में होने वाले लोकसभा चुनाव पर लेटेस्ट अपडेट और Analysis यूजर्स को देती है, तो Election में रुचि रखने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ने के साथ-साथ आपके ट्रैफिक में भी वृद्धि होने की संभावना है।

स्पैम को कम करना

गूगल चाहता है कि Search Result में स्पैम और हेरफेर करने वाली वेबसाइटों को कम किया जाए. इन वेबसाइट्स पर उपलब्ध जानकारी यूजर्स के लिए बेकार होती है और केवल सर्च इंजन में रैंकिग के लिए पब्लिश की जाती है. नए कोर अपडेट के बाद गूगल का एल्गोरिदम ऐसे कंटेंट का पता लगाकर उन्हें सर्च रिजल्ट से हटा रहा है.

गूगल के मार्च 2024 कोर अपडेट का AI के जरिए कंटेंट जनरेट करने वाली वेबसाइट्स पर भी प्रभाव पड़ा है. इस पर बात आने वाले दिनों में.

Comments

Popular Posts